100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

ज्यूसेपे मेत्सिनी Giuseppe Matsini In Hindi

ज्यूसेपे मेत्सिनी Giuseppe Matsini In Hindi- ज्यूसेपे मेत्सिनी एक इटली के महान क्रन्तिकारी तथा एकीकरण कर्ता थे. इन्होने इटली के एकीकरण तथा स्वतंत्रता में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. आज के आर्टिकल में हम ज्यूसेपे मेत्सिनी के बारे में विस्तार से जानेंगे.

ज्यूसेपे मेत्सिनी Giuseppe Matsini In Hindi

ज्यूसेपे मेत्सिनी Giuseppe Matsini In Hindi
इटली की स्वतंत्रता तथा एकीकरण में सबसे महत्वपूर्ण योगदान ज्यूसेपे मेत्सिनी का माना जाता है. इन्होने संचार के माध्यमो से देश के सभी नागरिको को एकत्रित किया तथा सभी में एकता का भाव पैदा किया.

ज्यूसेपे मेत्सिनी बचपन में कर्बोनिया नामक एक गुप्त संघ के सदस्य थे. जो देश की एकता के सूत्र में बांधता चाहते थे. इस संघ में काफी समय तक ज्यूसेपे मेत्सिनी ने कार्य किया.

ज्यूसेपे मेत्सिनी का जन्म इटली के जेनोआ में हुआ था. इनका जन्म 22 जून 1807 को हुआ था. ये एक कुशल पत्रकार होने के कारण ये देश में एकता बनाने में समर्थ रहे.

ज्यूसेपे मेत्सिनी को इटली का धडकता दिल कहा जाता है. क्योकि इनके कार्यो से इटली से काफी प्रभावित है. इन्होने राजशाही सरकारों का विरोध किया तथा राज्य में जनतंत्रीय सरकार बनाने पर जोर दिया.

इन्होने सबसे पहले अपने देश से ही युवाओ को इकठ्ठा किया तथा सभी में देश की आजादी के भाव भरे इन्होने यंग इटली नामक संगठन का नेतृत्व किया तथा उस संगठन ने इटली में काफी प्रभाव दिखाया.

जब इटली पर इसका अच्छा रिजल्ट देखने को मिला तो ज्यूसेपे मेत्सिनी ने यंग यूरोप की स्थापना 1833 में की. इनके लगातर प्रयत्नों से इटली का एकीकरण हो सका.

ज्यूसेपे मेत्सिनी का प्रभाव न केवल इटली या यूरोप तक था. इन्हें वीर सावरकर भी आदर्श मानते थे. तथा लाला लाजपतराय भी अपना गुरु मानते थे. लाला जी ने इनकी पुस्तक द ड्यूटी ऑफ़ मन का उर्दू भाषा में अनुवाद किया.

ज्यूसेपे मेत्सिनी एक महान राजनेता पत्रकार तथा एकीकृत कर्ता का निधन 10 मार्च 1872 को पीसा, इटली में हुआ. इनकी राष्ट्रीयता इतालवी थी.17 मार्च को इन्हें दफना दिया गया.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख ज्यूसेपे मेत्सिनी Giuseppe Matsini In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि ;लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.