100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

असम पर निबंध | Essay On Assam in Hindi

असम पर निबंध | Essay On Assam in Hindi- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है, आपका हमारे ब्लॉग ESSAYONHINDI पर आज के आर्टिकल में हम भारत के एक और राज्य असम राज्य के बारे में निबंध के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे.

असम पर निबंध | Essay On Assam in Hindi

असम पर निबंध | Essay On Assam in Hindi
भारत के पूर्वी सीमा पर स्थित राज्य असम है. जो भारत का एक प्रमुख राज्य है. इस राज्य की सीमाए उत्तर में अरुणाचल प्रदेश, दक्षिण में मेघालय , मिजोरम तथा त्रिपुरा से, पूर्व में नागालैंड तथा पश्चिम में पश्चिम बंगाल से सीमाए साझा करता है.

यह राज्य पर्वत श्रेणियों से घिरा हुआ राज्य है. इस राज्य का कुल क्षेत्रफल 78,466 वर्ग किलोमीटर है. इस राज्य में कुल 35 जिले है. सबसे बड़ा जिला गुहावटी है. तथा इसकी राजधानी दिसपुर है.

10 lines on Assam in Hindi

1. असम भारत के पूर्वी भाग में स्थित भारत का एक राज्य है.
2. इस राज्य की स्थापना 2 दिसम्बर 1928 को की गई थी.
3. असम की राजधानी दिसपुर है. जो इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है.
4. इस राज्य के अधिकतर लोग कृषि कार्यो में संग्लित है, यहाँ की अर्थव्यवस्था का अधिकांश भाग कृषि से है.

5. असम में अनेक त्यौहार मनाए जाते है, जिसमे बिहू यहाँ का मुख्य त्यौहार है.
6. असम राज्य का कुल क्षेत्रफल 78,466 वर्ग किलोमीटर है.
7. इस राज्य से सबसे अधिक उताप्दित चाय होती है. यहाँ आपको चाय के बागन सबसे अधिक देखने को मिलेंगे.

8. मेरे राज्य असम की राजभाषा असमिया है. इसके साथ ही हिंदी और अंग्रेजी भी कुछ लोग बोलते है.
9. भारत की प्रमुख नदियों में ब्रह्मपुत्र, मानस, सुबनसिरी, सोनई, कपिली इस राज्य में बहती है.
10. यह राज्य अपनी सुन्दरता और आकर्षण का केंद्र है. यहाँ के पर्यटन स्थलों में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, तिलिंगा मंदिर, माजुली द्वीप, कामाख्या मंदिर प्रमुख है.

असम के बारे में जानकारी

प्राचीन ग्रंथो में इस क्षेत्र के लिए प्राग्ज्योतिषपुर शब्द का प्रयोग हुआ है. यह देश के पूर्वी भाग में स्थित राज्य है, जो देश की पूर्व की ज्योति के नाम से जाना जाता है. यहाँ की प्राकृतिक सुन्दरता का दृश्य अपने आप में विशेष है.

यह राज्य प्राचीन ग्रंथो के अनुसार टोने टोटको वालो का क्षेत्र था. यहाँ अनेक जादूगर रहते थे. यहाँ नरकासुर राक्षस बहुत अत्याचार कर रहा था. जिस कारण उस पापी से लोगो की रक्षा के लिए यहाँ भगवान् कृष्ण आए थे.

इस भूमि पर भगवान् कृष्ण तथा उनके पोते को बंदी बनाने वाले अनुरुद्ध के बीच भयंकर युद्ध हुआ था. इस युद्ध का वर्णन भी मिलता है. यहाँ महाभारत के युद्ध का अंश भी मिलता है. इस क्षेत्र पर अहोमवंशी शासको ने राज किया.

इस राज्य का इतिहास देश के लिए बहुत ही मददगार रहा है. यहाँ के अनेक वीरो ने देश के लिए आजादी के लिए संघर्ष कर अपना बलिदान दिया था. जिसमे देवान, पियालि बरुवा, तरुणराम फुकन, गोपीनाथ बरदलै, कनकलता आदि प्रमुख देशभक्त थे.

असम राज्य 78,438 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. यह राज्य अपनी नदिया, झरने, झीलों और अपनी सुन्दरता के लिए काफी प्रसिद्द है. यह राज्य 35 जिलो में बांटा गया है. पर मुख्य रूप से यह उतरी तथा दक्षिणी असम दो भागो में विभक्त है.

यहाँ के लोग सामान्यतया असमिया भाषा बोलते है. जो यहाँ की राजभाषा भी है.  यहाँ के लोग खुशहाल जीवन जीते है. यह एक धार्मिक राज्य भी है.

असम में बाढ़

असम और बाढ़ यह हमेशा चलता रहता है. यहाँ के खुशहाल जीवन को दुखी से भरने का काम हर साल आने वाली बाढ़ करती है. इस राज्य में हर साल बाढ़ आती है. तथा यहाँ के लोगो को भारी नुकसान पहुंचाती है.

पिछले साल आई बाढ़ ने यहाँ के लाखो लोगो को प्रभावित किया तथा कई लोगो की जान ले ली इस साल भी यही स्थिति है. इस बार बाढ़ 40 लाख से अधिक लोगो को प्रभावित कर रही है.

हर साल आ रही आपदा के समय हमें इस राज्य की सहायता करनी चाहिए. आज हमारे देश की मिडिया केवल राजनीति में ही अपना समय देती है. किस राजनेता ने क्या कहा इसके आलावा मिडिया कुछ भी प्रदर्शित नहीं करना चाहती है.

जब भी किसी क्षेत्र के लोगो के जीवन पर संकट हो तो उनकी सहायता करना हमारा दायित्व है. इसी प्रकार मिडिया द्वारा सभी को समस्या बताना उसका दायित्व है. इसलिए मिडिया सबसे पहले जरुरी न्यूज बताए. और सभी को सहायता के लिए आव्हान करें.

इस राज्य में अनेक पर्यटन स्थल है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. जिसमे काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, तिलिंगा मंदिर, माजुली द्वीप, कामाख्या मंदिर, उमानंद द्वीप, शिवडोल तथा रंग घर आदि प्रमुख है.

असम राज्य में अनेक नदिया बहती है, जो यहाँ के लोगो को जल प्रदान करती है. यहाँ की प्रमुख नदियों में ब्रह्मपुत्र, मानस, सुबनसिरी, सोनई, कपिली आदि प्रमुख है.

इस राज्य की अर्थव्यवस्था बहुत ही बेहतर है.  यह छोटा राज्य होने के बाद भी भारत का  १७ वा अर्थव्यवस्था वाला राज्य है. जनसख्या की दृष्टि से यह राज्य भारत का १५ सबसे अधिक जनसख्या वाला राज्य है.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख असम पर निबंध | Essay On Assam in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.