100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day Speech In Hindi 2022

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day Speech In Hindi- नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल में स्वागत है, आज के आर्टिकल में हम भारत के अमृत महोत्सव स्वतंत्रता दिवस पर बोले जाने वाले जोशीले भाषण लेकर आए है. जिनका प्रयोग आप सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में कर सकते है.

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day Speech In Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day Speech In Hindi
देश की आजादी का पर्व हम सब के लिए सबसे बड़ा राष्ट्रीय पर्व है. यह हर साल 15 अगस्त को देश की आजादी के अमृत महोत्सव के दिन मनाया जाता है. इस दिन देश को अंग्रेजो से आजादी मिली थी.

ना जाने देश के कितने वीरो ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान की जिस कारण देश को आजादी मिली. देश की आजादी के लिए २०० वर्ष तक हमें गोरो से संघर्ष करना पड़ा इसलिए ये उत्सव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

देश का सबसे बड़ा उत्सव स्वतंत्रता ही होता है. इस दिन देश आजाद हुआ था. स्वतंत्रता दिवस के दिन विद्यालय, कॉलेज और कार्यालयों में कार्यक्रमों का आयोजन होता है.

आज हम इस विशेष उत्सव पर कुछ भाषण लेकर आए है. जिसमे 15 August Per Bhashan Hindi Mein,  Independence Day Speech In Hindi for student,  Independence Day Speech In Hindi for teacher शामिल है.

Independence Day Speech In Hindi

मां शारदे के चरणो में नमन प्रधानाचार्य जी महोदय शिक्षक गण गांव से पधारे हुए पिता तो ले मेहमानों मेरे भाइयों और बहनों जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हमारे लिए गौरव का दिन है आज ही के दिन हमारे देश को अंग्रेजों से आजादी मिली थी अन्याय पर न्याय की जीत हुई थी।

आज हमारे देश की आजादी को 75 वर्ष हो चुके हैं हमारा देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की शासन व्यवस्था से मुक्त हुआ था आजम स्वतंत्रता की वर्षगांठ को मनाने के लिए कार्यक्रम में एकत्रित हुए हैं। आप सभी मेहमानों को सबसे पहले स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं बधाई देता हूं।

आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन हम सभी के लिए एक पवित्र और देश को समर्पित करने वाला दिन होता है हर साल की तरह इस वर्ष भी स्वाधीनता के विशेष अवसर पर हमारे यहां बहुत ही बेहतरीन कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है और आप सभी मेहमानों ने यहां पधार कर हमारे इस प्रांगण की शोभा को बढ़ाया इसलिए आप सभी का पुनः धन्यवाद।

हमारे देश का तिरंगा हमारे लिए हमारे गौरव का प्रतीक है आज के दिन हम हमारे देश के लिए अपना बलिदान देने वाले उन वीर पुरुषों कोई याद करते हैं जिन्होंने इस मातृभूमि के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे।

आज हम जिस महोत्सव को मना रहे हैं इस महोत्सव को देखने के लिए ना जाने देश के कितने क्रांतिकारियों देशभक्तों ने अपने प्राण गवा दिए देश के सेनानियों का त्याग और उनकी वीरता का चरम बिंदु देश की आजादी है जिस कारण आज हम देश में स्वतंत्रता पूर्वक अपना जीवन बिता रहे हैं।

हम भाग्यशाली हैं कि हमें भारत माता की गोद मिली है हम भाग्यशाली हैं हमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ संस्कृति विरासत और विश्व गुरु कहे जाने वाले भारत में जन्म लिया है यह वही भारत है जो कभी सोने की चिड़िया कहलाता था जैसे कुछ लुटेरों ने लूट लिया लेकिन आज यह भारत वापस सोने की चिड़िया बनने जा रहा है हमें गर्व होता है हमारे देश की उन्नति देखते हुए।

आज हमारा देश विश्व के कई देशों के लिए प्रेरणा का साधन बन रहा है हमारे देश का अनुसरण किया जा रहा है हमारे देश के देशवासियों की देशभक्ति और राष्ट्र के प्रति सम्मान की भावना और समर्पण हमें सर्वश्रेष्ठ बनाता है।

हमारे देश में नए-नए कार्यक्रम चलाकर लोगों को देश भक्ति की होड़ में आगे बढ़ाया जा रहा है आज हमारा देश पूछ आया पर जा पहुंचा है जहां हमें अपने देश पर गर्व होता है.

हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए हर-घर तिरंगा योजना के तहत देश के सभी घरों में तिरंगे की झलक देखी। जो देश के प्रति समर्पण और सम्मान की भावना को प्रदर्शित करता है।

देश का सम्मान हम सभी का सम्मान होता है, देश के लिए इसी प्रकार प्रेमभाव बनाए रखे. ऐसे मेरी आप सभी से आशा है, कुछ पंक्तियों के साथ मै अपनी वाणी को विराम देता हूँ.

मैं भारत वर्ष का हरदमअमित सम्मान करता हूँ
यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ
मुझे चिंता नहीं है, स्वर्ग जाकर मोक्ष पाता हूँ
तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान चाहता हूँ.

15 August Per Bhashan Hindi

मां शारदे के चरणों में नमन आज के कार्यक्रम में उपस्थित देव तुल्य ग्रामवासी शिक्षकों और मेरे प्यारे सहपाठियों आप सभी को मेरा प्रणाम नमस्कार आज हम सभी को खुशी होती है कि आज हम देश की स्वतंत्रता की 76 वी वर्षगांठ मनाने के लिए इस प्रांगण में एकत्रित हुए हैं।

आज के इस विशेष और राष्ट्रीय पर्व मैं आप सभी के समक्ष मुझे बोलने का अवसर दिया तथा इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए हमारे इस कार्यक्रम में भाग लिया इसलिए आप सभी को विद्यालय परिवार की ओर से बहुत-बहुत धन्यवाद।

आज का यह दिन उन लोगों को समर्पित है जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन अर्पित कर दिया ना जाने उन्हें कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ा होगा अंग्रेजों की शासन व्यवस्था के खिलाफ अपने तरीके से उन्होंने उनका विरोध कर देश को आजादी की जिस मंजिल तक पहुंचाने में अपना अहम योगदान दिया।

आज हम जिस पर्व को मना रहे हैं उस पर्व के लिए देश के कितने वीर सपूतों ने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए आजादी मिलना आसान काम नहीं था आजादी अंगारों पर चलकर देश को बचाने वाला कर्म था जिसे करने के बाद हमें अपने देश पर गर्व होता है हमारे उन सैनिकों पर गर्व होता है जिन्होंने इस भारत भूमि के लिए अपनी आहुति दी थी।

हमें अपने अतीत को देखकर हमें खुद पर गर्व होता है हम गर्व से कहते हैं कि हम भारतीय हैं क्योंकि यह वह देश है जिसे त्याग धैर्य प्रेम देश भक्ति और संघर्ष करना आता है.

आज हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है भारत दुनिया का सबसे बड़ा धर्मनिरपेक्ष देश है जहां सभी धर्म के लोग स्वतंत्रता पूर्वक अपना जीवन बिताते हैं जिसका श्रेय भारत के उन वीरों को है जिन्होंने अपने विचारों से देश के सामने आने वाले संकटों को आने से पूर्व ही समाप्त कर दिया।

जिस प्रकार आज दुनिया में अशांति फैली हुई है लेकिन हमारा प्यारा भारत आज भी विश्व गुरु की तरह सभी का मार्गदर्शक बन रहा है प्यारा भारत प्रेम की निशानी है, पर यह भारत प्रेम और विरोध करने वाले दोनों की भाषा जानता है. जो देश को ललकारे उसका सामने करने का सामर्थ्य भी रखता है.

भारत का हर नागरिक देश के लिए अपना सर्वोच्च लुटाने का साहस रखता है. कुछ पंक्तियों के साथ में विदा लेता हूँ,

काश मेरी जिंदगी मे सरहद की कोइ शाम आए
मेरी जिंदगी मेरे वतन के काम आए
ना खौफ है मौत का ना आरजु है जन्नत की
लेकीन जब कभी जीक्र हो शहीदो का
काश मेरा भी नाम आए..

जय हिन्द जय भारत वन्दे मातरम्.. 

15 अगस्त पर भाषण हिन्दी में 2022

आप सभी को मेरा नमस्कार सभी पधारे हुए मेहमानों, शिक्षक गण और प्यारे भाइयो और बहनों आज हम भारत की आजादी की ७६ वीं वर्षगाठ मना रहे है. आज हमारे देश की आजादी को 75 वर्ष हुए है. हमारे लिए 15 अगस्त का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है. लम्बे संघर्ष के बाद देश को अंग्रेजो से आजादी मिली.

आज हम स्वतंत्रता के साथ अपना जीवन यापन कर रहे है.जिसका कारण हमारे देश के महान क्रन्तिकारी और देशभक्त है. जिनके बदोलत आज हमारे देश की पवित्र भूमि आजाद है. 

ब्रिटिश अत्याचारियों के खिलाफ देश के लिए संघर्ष करने वाले देशभक्तों को आज हम याद कर इस उत्सव को ओर भी बेहतरीन बनाते है. वैसे हमारे देश के हर कार्यालय और विद्यालयों में इस अमृत महोत्सव पर विशेष कार्यक्रम होता है.

पर देश में सबसे बड़ा कार्यक्रम इस दिन दिल्ली में होता है. जहा सेना के द्वारा विशाल परेड प्रदर्शन किया जाता है. तथा प्रधानमंत्री द्वारा तिंरगा फहराया जाता है.

आज के दिन हमें देश के लिए अपनी आहुति देने वाले सैनिको को सम्मान तथा श्रदांजलि देनी चाहिए. हमारे देश जिस देश का गुलाम हुआ करता था, वहा आज हमारे देश का व्यक्ति प्रधानमंत्री बनने जा रहा है. इससे बड़े गर्व की बात क्या हो सकती है.

देश के राष्ट्रीय प्रतिक और राष्ट्रीयता का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है. हमारा देश आज पुरे विश्व के लिए प्रेरणा का साधन है. हम अमन चाहते है. न कि किसी का दमन.. हर भारतीय के जुबा पर बस एक ही नारा होना चाहिए .

आजादी की कभी शाम नही होने देंगे
शहीदों की कुर्बानी बदनाम नही होने देंगे
बची हो जो एक बूंद भी लहू की
बची हो जो एक बूंद भी लहू की
तब तक भारत माता का आंचल निलाम नही होंगे देंगे..

इन्ही नारों के साथ हमें देश का तिरंगा लहराना चाहिए . हम सभी आज देश का तिंरगा लहराकर सभी को सन्देश देंगे. इन्ही दो पंक्तियों के साथ में विदा लेता हूँ.

kuchh नशा तिरंगे की आन का है
कुछ नशा मातृभूमि की मान का है
हम लहराएंगे हर जगह इस तिरंगे को
हम लहराएंगे हर जगह इस तिरंगे को
ऐसा नशा ही कुछ हिंदुस्तान की शान का है..

जय हिन्द वन्दे मातरम् भारत माता की जय..

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day Speech In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.