100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

international womens day essay - अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध

International Women Day Essay In Hindi Language 2019 
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस दुनियाभर में 8 मार्च के दिन मनाया जाता हैं. इस दिन नारी शक्ति को सम्मानित किया जाता हैं. भारतीय समाज में प्राचीनकाल से ही स्त्री पुरुष समानता के साक्ष्य तथा नारी महिमा से इतिहास भरा पड़ा हैं.
यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता की परम्परा हमारे ग्रंथों में लिखी गई हैं जिसका अर्थ है जहाँ महिलाओं का सम्मान किया जाता हैं वहां देवता निवास करते हैं. इस तरह हम कह सकते है कि हमारी संस्कृति में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को अधिक सम्मान दिया गया हैं.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध

नारी को जगत जननी की उपाधि दी गई हैं. सृष्टि का अस्तित्व नारि से जुड़ा हुआ हैं इन्हें ही सृष्टि का आधार माना गया हैं. नारी के बिना पुरुष को अधुरा ही माना गया हैं. आधुनिक विश्व में हर साल 8 मार्च को समूचे विश्व में 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है.
हमारे ग्रंथों को ध्यान से पढ़ा जाए तो प्रतीत होता है कि पूर्व सतयुग, त्रेता और द्वापर युग में भी नारियों का सम्मान किया जाता था. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस जैसे कार्यक्रमों के आयोजन का मूल उद्देश्य नारियों को न केवल सशक्त जागरूक करना है बल्कि उन्हें समाज की उन्नति के लिए आगे आने के लिए प्रेरित करना भी हैं.

पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सबसे पहले अमेरिका में सोशालिष्ट पार्टी के आह्वान पर 28 फरवरी 1909 को अमेरिका के न्यूयार्क शहर में किया गया था. यह एक सामाजिक आन्दोलन था जिसका उद्देश्य महिला को पुरुषों के समान अधिकार देने की मांग तथा उन्हें मताधिकार जैसे अधिकार को देने की मुख्य मांग थी.
यह वह समय था जब महिलाओं को पुरुषों से कमतर आँका जाता था तथा किसी भी देश में महिलाओं को मत देने का अधिकार नही था. महिला अधिकार जागृति के इस आन्दोलन का प्रभाव दुनियां के कई देशों में देखा गया जब सोवियत रूस में भी महिलाओं ने रोटी कपड़े की मांगों को लेकर आन्दोलन शुरू कर दिया था.
जुलियन कैलेंडर के मुताबिक 28 फरवरी, रविवार के दिन यह ऐतिहासिक महिला आन्दोलन आरम्भ हुआ था. जबकि ग्रेगोरियन केलेंडर के मुताबिक़ यह 8 मार्च का दिन था. यही वजह है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को ना मनाकर 8 मार्च को मनाया जाता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे