100- 200 Words Hindi Essays, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech

भारत विजन 2020 निबंध india vision 2020 essay in hindi

भारत विजन 2020 निबंध india vision 2020 essay in hindi: नमस्कार दोस्तों आज सपनों के भारत माय ड्रीम इंडिया मिशन 2020 के भारत पर पर निबंध बता रहे हैं. इस निबंध स्पीच अनुच्छेद लेखन के आर्टिकल का उपयोग स्टूडेंट्स कर सकते हैं.

india vision 2020 essay in hindi

हरेक देश या समाज के अपने विजन, लक्ष्य या ध्येय होते हैं जो सभी लोगों को एक निर्धारित समय सीमा में पुरे करने होते हैं. राष्ट्र के लिए समय समय पर इस तरह के विजन तैयार किये जाते हैं. भारत के प्लानिंग कमिशन ने वर्ष 2000 में ही विजन फॉर इंडिया की रूपरेखा तैयार की थी.

इस रूपरेखा में देश के विभिन्न क्षेत्रों के विशेष्यज्ञ लोगों की एक समिति बनाई गई जो भविष्य के मार्ग तथा उसमें आने वाली सम्भावित बाधाओं, गम्भीर निर्णयों की पहचान तथा उनके सभावित हल के लिए दस्तावेज तैयार करेगी.

वर्ष 2003 में विजन फॉर इंडिया 2020 की रूपरेखा तैयार की गई. जिसका उल्लेख भारत के वैज्ञानिक एवं भूत पूर्व राष्ट्रपति श्री एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी पुस्तक इंडिया 2020 विजन फॉर द न्यू मिलेनियम में भी लिखा.

विजन 2020 में भारत की फ्यूचर प्लानिंग व चुनौतियां, खाद्य सुरक्षा, रोजगार, शिक्षा, विज्ञान और तकनीकी क्षमता, कमर्शियल एजुकेशन, हेल्थ फॉर आल, मानव विकास, आधारभूत सरंचना का विकास, ऊर्जा, जल प्रबंधन, भूमि, वन तथा जैव विविधता व भूमंडलीकरण आदि मुख्य लक्ष्य हैं.

भारत विजन 2020 में कई विषयों का मूल्यांकन किया गया हैं. मगर इसमें शिक्षा तथा नौकरियों के विषय में विशेष जोर देना चाहिए. जिस तरह से भारत में जनसंख्या तेजी से बढ़ रही हैं इस हिसाब से वर्ष 2020 तक 25 करोड़ नई नौकरियां तैयार करनी होगी.

एपीजे अब्दुल कलाम का विजन (Vision of APJ Abdul Kalam)

  • कृषि और खाद्य प्रसंस्करण: कृषि और खाद्य प्रसंस्करण के वर्तमान उत्पादन को दोगुना करना।
  • विश्वसनीय विद्युत शक्ति के साथ बुनियादी ढांचा: ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी सुविधाएं प्रदान करना, और सौर ऊर्जा संचालन को बढ़ाना।
  • शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा: साक्षरता, सामाजिक सुरक्षा और जनसंख्या के लिए समग्र स्वास्थ्य की ओर निर्देशित।
  • सूचना और संचार प्रौद्योगिकी: दूरस्थ क्षेत्रों, दूरसंचार, और टेलीमेडिसिन में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ई-गवर्नेंस में वृद्धि के लिए।
  • महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी और रणनीतिक उद्योग: परमाणु प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और रक्षा प्रौद्योगिकी का विकास।
  • गरीबी और अशिक्षा की दर में कमी करें, मीडिया, समुदायों, सोशल नेटवर्किंग साइटों के माध्यम से लोगों को शिक्षित करें और भारतीय निर्मित वस्तुओं को खरीदकर भारतीय बाजार दर CURRENCY को बढ़ाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपनी मूल्यवान राय दे