100- 200 Words Hindi Essays 2022, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

सिक्किम पर निबंध Essay on Sikkim in Hindi

मेरा राज्य सिक्किम पर निबंध Essay on Sikkim in Hindi- हमारे देश का पूर्वी राज्य तथा क्षेत्रफल की दृष्टि से गोवा के बाद दूसरा सबसे छोटा राज्य सिक्किम है, जो बर्फ से ढका रहता है. यहाँ की वनस्पति तथा हरियाली की प्राकृतिक सुन्दरता मन को मोहित करती है. आज के आर्टिकल में हम सिक्किम के बारे में जानेंगे.

सिक्किम पर निबंध Essay on Sikkim in Hindi

सिक्किम पर निबंध Essay on Sikkim in Hindi
सिक्किम भारत देश का एक महत्वपूर्ण राज्य है. ये राज्य देश का सबसे छोटा राज्यों में गोवा के बाद दुसरे स्थान पर आता है. लेकिन इसका देश में बहुत महत्व है.

सिक्किम राज्य पर हाल ही में विवाद चल रहा है. एक तरह जहा इस देश को तिब्बत अपना हिस्सा  मानता है. वही चाइना तिब्बत को इसे अपना हिस्सा बताकर हमारी इस भूमि को हडपना चाहता है.

भारत के कई जिलो तथा स्थलों के नाम बदलने के कई प्रयास चीन कर चूका है. लेकिन भारत अपनी भूमि पर किसी को भी किसी भी परस्थिति में नहीं देगा.

ये देश के लिए उपयोगी है. ये राज्य उत्तरी पूर्वी राज्यों में प्रमुख राज्य है. इस राज्य की प्राकृतिक सुन्दरता इसे सभी राज्यों से अलग बनाती है. इस राज्य में अधिकांश स्थल भाग पेड़ पौधो से ढका है.

सिक्किम की राजधानी गंगटोक है यहां स्थित कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा  मिला हुआ है। सिक्किम राज्य में तरह तरह की भाषा बोली जाती है सिक्किम राज्य उत्तर पूर्वी भारत में स्थित है। 

हिंदी भाषा सिक्किम राज्य की आधिकारिक भाषा है गंग टोंक सिक्किम राज्य की राजधानी होने के साथ-साथ सिक्किम का सबसे बड़ा शहर भी है।  विश्व की तीसरी छोटी कंचनगंगा यह भी सिक्किम राज्य में स्थित है । सिक्किम भारत का 22 वा राज्य बना।

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग है। सिक्किम की जनसंख्या610,577 है। सिक्किम का क्षेत्रफल7096 किलोमीटर है। सिक्किम में देखने के लायक कई जगह है मठ मंदिर मस्जिद हरे भरे जंगल बर्फीले पहाड़ तथा पर्वतों की ऊंची ऊंची चोटियां यू देखे तो सिक्किम राज्य का गंगतोक जिला जहां देखने के लिए लोग जाते हैं।

सिक्किम राज्य में गर्मी देखे तो कम ही पड़ती है क्योंकि वहां बर्फ गिरती है सिक्किम में झरने नदियां बहती हैं। इस राज्य में ऊँचे ऊँचे पर्वत देखने को मिलते है. जिसमे कंचनजंघा प्रमुख है.

इस राज्य की राजधानी गंगटोक है. जो यहाँ का सबसे सुंदर शहर भी है. इस शहर से हमे हिमालय की सबसे बड़ी तीसरी चोटी यानी कंचनजंघा को भी स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है.

ये एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. यहाँ के नजरो को देखने के लिए लाखो की संख्या में लोग आते है. तथा यहाँ के मनोहर दृश्य को देखते है. यहाँ अनेक नदिया बहती है. तीस्ता यहाँ की प्रमुख नदी है।

सिक्किम राज्य की जनसख्या 6,10,577 है. तथा क्षेत्रफल 7,096 किमी² है. जो इसे भारत का दूसरा सबसे छोटा राज्य बनाता है. इस राज्य की राजधानी गंगटोक है. जो यहाँ का सबसे सुंदर शहर है. इस राज्य में चार जिले है.

सिक्किम का इतिहास

आधुनिक भारत का एक प्रमुख राज्य सिक्किम जिसका इतिहास जानकर आप चौक जायेंगे। सिक्किम जो आज भारत का हिस्सा है जो 16 शताब्दी तक एक स्वतंत्र राष्ट्र हुआ करता था। लेकिन जिस प्रकार अंग्रेजों ने भारत पर अधिकार किया उसी प्रकार इस राष्ट्र को भी गुलाम बना लिया गया।

लंबे समय तक अंग्रेजों के अधीन रहने के बाद साल 1947 में जब भारत अंग्रेजों से मुक्त हुआ उस समय एक पड़ोसी देश होने के नाते भारत ने सिक्किम राष्ट्र की सुरक्षा का जिम्मा उठाया। उससे पहले सिक्किम राष्ट्र के पड़ोसी राष्ट्र तिब्बत को चाइना ने हड़प लिया था।

सिक्किम पर लगातार नेपाल की ओर से आक्रमणों का सामना करना पड़ रहा था। वही जब भारत को इस देश की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया उसके बाद इस राष्ट्र में शांति छा गई। हिंसात्मक घटनाएं बंद हो गई। इसलिए सिक्किम भारत के साथ जोड़ना चाहता था।

1971 के साल में सिक्किम ने भारत में विलय करने का ऐलान किया तथा भारत को अन्य राज्यों की भांति अधिकार तथा समानता बरतने का प्रस्ताव रखा जिसे भारत में स्वीकार किया। इसी शर्त पर सिक्किम 1975 में भारत का एक हिस्सा बन गया।

16 मई 1975 को भारत के 22वें राज्य का दर्जा दिया। 10 April 1975 को इस राज्य का गठन किया. शर्त के अनुसार भारत में सिक्किम को समानता और अपना राज्य मानकर अन्य राज्यों की तरह ही समानता के अधिकार दिए तथा संविधान के अनुसार इसे राष्ट्र का एक अटूट हिस्सा माना। जिस कारण सिक्किम इससे खुश था।

हाल ही में तिब्बत सिक्किम राज्य को अपना स्थान मानता है तथा इस पर कई बार कब्जे करने की साजिश कर रहा है। लेकिन भारत इसे अपना राज्य मानता है तथा भारतीय से कभी तिब्बत के हवाले नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शकों उम्मीद करता हूं आज का हमारा लेख सिक्किम पर निबंध Essay On Sikkim In Hindi आपको पसंद आया होगा यदि लेख अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।