100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

समाज का महत्व पर निबंध | Essay on Importance of Society In Hindi

समाज का महत्व पर निबंध | Essay on Importance of Society In Hindi- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है, आज के हमारे इस आर्टिकल में आज हम हमारे समाज के जीवन में महत्व को समझने का प्रयास करेंगे. समाज हमारे जीवन को किस प्रकार प्रभावित करता है.

समाज का महत्व पर निबंध | Essay on Importance of Society In Hindi

समाज का महत्व पर निबंध | Essay on Importance of Society In Hindi


जब इंसान का जन्म धरती पर होता है तभी से उसका संबंध समाज के साथ जुड़ जाता है, क्योंकि कोई भी इंसान अकेले ही अपनी जिंदगी व्यतीत नहीं कर सकता है।

इंसान को जिंदगी में एक दूसरे की सहायता पड़ती ही पड़ती है और इसके लिए समाज का होना अथवा परिवार का होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि परिवार से ही समाज और समाज से शहर और राष्ट्र का निर्माण होता है।

मनुष्य की कल्पना सामाजिक जीवन के बिना की ही नहीं जा सकती है क्योंकि मनुष्य का संपूर्ण विकास तभी हो सकता है जब वह समाज के साथ जुड़ा हुआ रहे। समाज ही वह चीज है जो मनुष्य को सारी सुख सुविधाएं उपलब्ध करवाता है जो उसके जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।

जिस प्रकार से इंसानो को अपनी आवश्यकताओं को पूर्ण करने के लिए समाज की आवश्यकता होती है उसी प्रकार से समाज को भी अपने अस्तित्व को बनाए रखने के लिए इंसानों की आवश्यकता होती है। 


ऐसा भी कहा जाता है कि पहले के समय में जब इंसान अकेला था तो वह अपने आप को हिंसक जानवरों से बचाने के लिए हमेशा झुंड में रखना पसंद करता था और धीरे-धीरे वही झुंड आगे चलते हुए परिवार में बदल गए और फिर परिवार ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए विकास करना प्रारंभ कर दिया जिसके परिणाम स्वरूप समाज का निर्माण हुआ।


पहले के समय में जब परिवार एक साथ में रहते थे तब उनके अंदर आदर्शपन था जिसके द्वारा सभ्य समाज का निर्माण होता था परंतु वर्तमान के समय में परिस्थिति पूर्ण रूप से बदल गई है।अब लोग अपने आपको भले ही समाज का हिस्सा मानते है परंतु वह समाज के प्रति अपने कर्तव्यों को सही प्रकार से नहीं निभाते हैं।


कई लोग तो समाज के प्रति उनके कर्तव्य क्या है इसके बारे में ही नहीं जानते हैं क्योंकि अब मनुष्य संयुक्त परिवार में रहने की जगह पर अकेले रहना पसंद कर रहा है। इसके पीछे कहीं ना कहीं वह अपने स्वार्थ को सर्वोपरि रख रहा है और अपने स्वार्थ की सिद्धि के लिए वह समाज के ताने-बाने को छिन्न-भिन्न कर रहा है।


आज के इंसानों का नजरिया समाज को लेकर के काफी हद तक बदल गया है। वह समाज का मतलब सिर्फ इतना ही जानते हैं कि उन्हें निश्चित क्षेत्र तक ही सीमित रहना है परंतु शायद इस बात को वह भूलते जा रहे हैं कि मनुष्य की जिंदगी के लिए समाज का अस्तित्व कितना अधिक महत्वपूर्ण है। 


अगर कोई इंसान समाज में प्रसिद्धि पाता है तो लोग उसका आदर करते हैं और उसके साथ मुलाकात करने के लिए व्याकुल होते हैं। वर्तमान के समय में इंसानों के द्वारा जिस इलाके में तरक्की की जा रही है वह सभी समाज की ही तो देन है।


किसी व्यक्ति के द्वारा अगर किसी भी इलाके में तरक्की की जाती है तो सबसे पहले उस व्यक्ति को उसके समाज के नाम से ही पुकारा जाता है जिसका वह हिस्सा होता है। 


इंसान के द्वारा अपने सभी प्रकार के अधिकारों और कर्तव्यों का निर्वहन समाज में रह करके ही किया जाता है। अगर समाज ही नहीं होगा तो फिर उन कर्तव्यों का मतलब ही क्या होगा।


कोई व्यक्ति अगर यह सोचे कि उसे कभी समाज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी तो यह उसकी सबसे बड़ी भूल होती है क्योंकि विकट परिस्थिति में कोई उसका साथ दे या ना दे उसका समाज अवश्य ही उसका साथ देता है.


और शायद इसीलिए भारत में अभी भी समाज को लेकर के लोगों की अपनी अपनी राय है और उनमें से अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि समाज का होना एक व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।


मनुष्य का शरीर तो एक दिन खत्म हो जाना है परंतु उसका जो समाज है वह हमेशा जिंदा रहता है और उस मनुष्य की जीवन गाथा को अथवा उसके अस्तित्व को लोगों के बीच बनाए रखता है।


ये भी पढ़ें

    प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख समाज का महत्व पर निबंध | Essay on Importance of Society In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.