100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

स्वास्थ्य ही धन है पर निबंध - Health is Wealth Essay in Hindi

स्वास्थ्य ही धन है पर निबंध - Health is Wealth Essay in Hindi- जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति का स्वास्थ्य होता है. यदि व्यक्ति स्वस्थ रहता है, तो वह हर कार्य करने में संभव होता है. इसलिए स्वास्थ्य को धन से भी बढ़कर बताया गया है. आज के आर्टिकल में हम स्वास्थ्य ही धन है? इसके बारे में विस्तार से जानेंगे.

स्वास्थ्य ही धन है पर निबंध - Health is Wealth Essay in Hindi

स्वास्थ्य ही धन है पर निबंध - Health is Wealth Essay in Hindi

इंसान के लिए सबसे बड़ा धन कोई है तो वह उसका स्वास्थ्य ही है तभी तो बड़े बुजुर्ग भी कह गए हैं कि हमें हमेशा पहली प्राथमिकता अपने शरीर को ही देनी चाहिए क्योंकि जब हमारा शरीर ही सही नहीं रहेगा तो धन दौलत हमारे किस काम के।


अगर हमारा शरीर स्वस्थ रहता है तो हम अपनी जिंदगी में सभी प्रकार के आनंद को ले सकते हैं और अगर हमारा शरीर ही हमारा साथ नहीं देगा तो हम जिंदगी में धन होने के बावजूद भी ज्यादा मनोरंजन नहीं कर सकेंगे।


अगर हमें जिंदगी का पूरा मजा लेना है तो हमें अपने शरीर को स्वस्थ बनाने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि स्वस्थ शरीर एक स्वस्थ दिमाग का मालिक होता है वही जो व्यक्ति स्वस्थ नहीं रहता है वह बार-बार बीमार हो जाता है और उसका शरीर भी कमजोर पड़ जाता है साथ ही उसके सोचने समझने की क्षमता भी क्षीण हो जाती है।


स्वस्थ होने की संघा ऐसे व्यक्ति को दी गई है जो शारीरिक रूप से तथा मानसिक रूप से बिल्कुल ठीक है। एक अच्छी शारीरिक अवस्था हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं होती है।


वर्तमान के समय में इंसान ने भले ही तरक्की कर ली है परंतु उसे उसकी तरक्की के कुछ दुष्परिणामों का भी सामना करना पड़ता है। जैसे प्रदूषण बढ़ जाने की वजह से इंसानों को कई समस्याओं को झेलना पड़ता है जिसमें स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं भी होती हैं, जिसकी वजह से इंसानों की शारीरिक और मानसिक सेहत पर खराब असर पड़ता है।


एक खराब स्वास्थ्य वाला इंसान मानसिक रूप से भी कमजोर होता है साथ ही वह शारीरिक रूप से भी कमजोर होता है। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक विकास सामान व्यक्ति की तुलना में धीमी गति से होता है साथ ही खराब स्वास्थ्य वाले व्यक्ति के कार्य करने की क्षमता में भी काफी कमी देखी जाती है, वह हर मौसम का मजा नहीं उठा पाते हैं।


खराब स्वास्थ्य वाले व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से वह बीमार पड़ जाते हैं और सही इलाज ना होने की वजह से धीरे-धीरे वह चलने फिरने में भी असहाय हो जाते हैं।


उनका चेहरा निस्तेज हो जाता है और वह ना तो शारीरिक रूप से किसी काम को सही प्रकार से कर पाने में सक्षम होते हैं ना ही मानसिक रूप से कर पाने में सक्षम होते हैं। इसके अलावा अस्वस्थ व्यक्ति को हमेशा चिड़चिड़ापन का भी सामना करना पड़ता है।


वही जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा होता है वह अपनी जिंदगी के अनमोल लम्हों को पूरी तरह से इंजॉय करता है। एक स्वस्थ व्यक्ति काफी फुर्तीला होता है। उसके अंदर आलस नाम की चीज नहीं होती है और ना ही किसी काम को करने से वह जल्दी थकान का अनुभव करता है।


स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बहुत ही बेहतरीन होती है जिसकी वजह से वह बीमारियों से लड़ता है और जल्दी कोई बीमारी उसे अपनी गिरफ्त में नहीं ले पाती है, साथ ही वह शारीरिक आवश्यकता वाले काम और मानसिक आवश्यकता वाले कामों को भी बेहतरीन तरीके से सही समय पर पूर्ण कर लेता है।


अपने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए हमें हर रोज सुबह उठते ही पर्याप्त मात्रा में एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए और हमें रोजाना सही समय पर खाना खाने की आदत डालनी चाहिए साथ ही यह भी देखना चाहिए कि हम पौष्टिक चीजों का सेवन कर रहे हैं या नहीं।


एक स्वस्थ व्यक्ति रोजाना कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेता है। इससे उसकी नींद पूरी होती है और उसे मानसिक शांति भी मिलती है,


साथ ही अपनी सेहत को बढ़िया करने के लिए व्यक्ति को चाहिए कि वह दैनिक तौर पर व्यायाम या फिर योगा करें अथवा सुबह टहलने के लिए जाए। इससे उसका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा साथ ही व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए किसी भी प्रकार की नशीली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।


अगर व्यक्ति नशीली चीजों का सेवन करता है तो उसे आज ही उन चीजों का त्याग करना चाहिए तथा दिन भर में व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 गिलास पानी भी अवश्य पीना चाहिए ताकि उसकी बॉडी में पानी की मात्रा उचित लेवल तक बनी रहे और बॉडी के रोम छिद्रों को सांस लेने का मौका मिले।


इंसान जिंदगी में पैसा तो बार-बार कमा सकता है परंतु अगर एक बार उसका स्वास्थ्य खराब हो गया तो फिर से स्वस्थ बनने में उसे समय लग सकता है। इसलिए हमारी पहली प्राथमिकता हमारा स्वास्थ्य ही होना चाहिए।


ये भी पढ़ें

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख स्वास्थ्य ही धन है पर निबंध - Health is Wealth Essay in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.