100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध | Essay on Importance Of Tree Plantation in hindi

वृक्षारोपण का महत्व पर निबंध Essay on Importance Of Tree Plantation in hindi- पेड़ पौधे हमारे सामाजिक मित्र है. ये हमे अनेक उपयोगी वस्तुए भेंट करते है. पेड़ पौधों की घटती संख्या को नियंत्रित करने के लिए हमे अधिक से अधिक पेड़- पौधे लगाने होंगे. आज के आर्टिकल में हम वृक्षारोपण के बारे में विस्तार से जानेंगे.

वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध Essay on Importance Of Tree Plantation in hindi

वृक्षारोपण के महत्व पर निबंध Essay on Importance Of Tree Plantation in hindi


पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। पेड़-पौधों के अस्तित्व के बिना पृथ्वी पर मनुष्य और अन्य का अस्तित्व है जानवरों की प्रजाति संभव नहीं है. रोपण के बुनियादी लाभों में से एक पेड़ हमें ऑक्सीजन देते हैं. ये पर्यावरण बनाने का काम करते हैं.


अवशोषित करके शुद्ध एवं स्वच्छ कार्बन डाईऑक्साइड। इसके अलावा, वे प्रदान करते हैं फल, लकड़ी, फ़ाइबर, आदि और भी बहुत कुछ। लोगों को इसके प्रति संवेदनशील बनाया जाना चाहिए. जबकि अधिक पेड़ लगाने का महत्व उनके लाभों पर जोर देना।


इसे रेडियो के माध्यम से प्रसारित किया जा सकता है, टेलीविजन, समाचार पत्र, सामाजिक मीडिया बिलबोर्ड और पत्रक। वृक्षारोपण पहाड़ी क्षेत्रों में ये मिट्टी को पकड़कर रखते हैं और इसे फिसलने से रोकें. पेड़-पौधे अपने उपचार के लिए भी जाने जाते हैं गुण। पेड़ फाइबर राल, रबर, प्रदान करते हैं टैनिन, शहद और भी बहुत कुछ।


वृक्ष इंसानों के साथ ही साथ पशु पक्षियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और इसी बात को समझते हमारे ऋषि-मुनियों के द्वारा पहले से ही वृक्षों की महिमा का बखान अपने धार्मिक ग्रंथों में किया गया है।


हमारी भारतीय संस्कृति में पेड़ पौधों का काफी अधिक महत्व है और इसीलिए प्राचीन काल से लेकर आज तक विभिन्न वृक्षों की पूजा की जाती है जिसमें मुख्य तौर पर पीपल और बरगद के वृक्ष शामिल है।


शाब्दिक तौर पर वृक्षारोपण का मतलब वृक्ष लगाना होता है। वृक्ष लगाने से प्रकृति का संतुलन बना हुआ रहता है साथ ही इंसानों को भी तथा जानवरों को भी पेड़ से कई फायदे होते हैं और कई आवश्यकताएं भी इंसानों की वृक्षों से ही पूरी होती है।


इंसानी जीवन में वृक्ष का उतना ही महत्व है जितना कि पशु जानवरों और इंसानों के लिए सांस का महत्व होता है। वृक्ष इंसानों के लिए तो विशेष स्थान रखते ही हैं साथ ही जीव जंतुओं के लिए भी इनका काफी महत्व होता है। 


पेड़ पौधे से हमें और साथ ही साथ जानवरों को ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है जो हमारे जिंदा रहने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। वातावरण को हरा भरा पेड़ ही बनाते हैं। इसके अलावा पेड़ बरसात कराने में भी बहुत ही सहायक साबित हो रहे हैं।


वृक्षारोपण करने से पर्यावरण बेहतर बनता है और वातावरण शुद्ध होने की वजह से जो हमें शुद्ध हवा मिलती है वह वृक्षारोपण के कारण ही संभव हो पाता है। पेड़ पौधे सिर्फ इंसानों के लिए ही फायदेमंद साबित नहीं होते हैं बल्कि पेड़ पौधे पर पशु-पक्षी भी अपना आवास बनाकर के निवास करते हैं। 


इसके अलावा वृक्षारोपण से धरती पर परपारिस्थितिक संतुलन भी बना रहता है। इसलिए हमें अधिक मात्रा में पेड़ पौधे लगाने चाहिए और अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी वृक्षारोपण करने के लिए कहना चाहिए अथवा प्रोत्साहित करना चाहिए।


जब हमारे द्वारा वृक्षारोपण किया जाता है तो वहीं पेड़ बड़े होकर के कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और उसके बदले में वातावरण में ऑक्सीजन छोड़ने का काम करते हैं.


जिसकी वजह से हमें शुद्ध हवा मिल पाती है। वृक्षारोपण करने से जो पेड़ पौधे तैयार होते हैं वह कार्बन डाइऑक्साइड से ही सांस लेते हैं और वह वातावरण में हवा के प्रदूषण को कम करते हैं।


तुलसी, नीम, एलोवेरा,  सेब सहित ऐसे बहुत सारे पेड़ पौधे हैं जो अपने औषधीय गुणों के लिए काफी प्रसिद्ध हैं। इनमें से कुछ पेड़ों की छाल का इस्तेमाल औषधि तैयार करने के लिए किया जाता है, वही अलग-अलग प्रकार की बीमारियों का निदान करने के लिए भी दवाई के तौर पर विभिन्न पेड़ पौधे का इस्तेमाल किया जाता है।


वृक्ष से हमें मीठे फल, शुद्ध हवा, लकड़ी और जड़ी-बूटी जैसी चीजें प्राप्त होती हैं जिससे इंसान अपने अलग-अलग प्रकार के कामों को संपूर्ण करता है। 


पेड़ से हमें कागज की भी प्राप्ति होती है और पेड़ से प्राप्त होने वाली पत्तियों से खाद का निर्माण किया जाता है। इसके अलावा पेड़ से प्राप्त होने वाली लकड़ियों के द्वारा विभिन्न प्रकार के सजावट के सामान और घर में इस्तेमाल होने वाले फर्नीचर का भी निर्माण किया जाता है।


हमारे लिए पेड़ उपयोगी होने के बावजूद बढ़ती हुई आबादी और खेती की कमी की वजह से मानव पेड़ों का विनाश करने पर लगातार काम कर रहा है.


क्योंकि जनसंख्या जिस प्रकार से तेजी के साथ बढ़ रही है उस प्रकार घरों का निर्माण करने के लिए अथवा रोड का निर्माण करने के लिए रास्ते में आने वाले पेड़ों की कटाई की जा रही है जिसके गंभीर परिणाम के तौर पर हर साल इंसानों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है साथ ही बरसात में भी कमी दिखाई दे रही है।


क्योंकि किसी भी जगह की जलवायु उस जगह के बरसात और वायुमंडलीय टेंपरेचर पर निर्भर होती है। इसीलिए घटती हुई बरसात और बढ़ता हुआ टेंपरेचर इंसानी जगत के लिए काफी हानिकारक है। 


इससे बचने के लिए पेड़ों की कटाई पर रोक लगाना चाहिए और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिए तथा वृक्षारोपण के कार्यक्रम को बड़े स्तर पर आयोजित करना चाहिए ताकि और भी लोग वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित हो।


ये भी पढ़ें

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख वृक्षारोपण का महत्व पर निबंध Essay on Importance Of Tree Plantation in hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.