100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

राष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध Essay On National Youth Day in Hindi 2024

राष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध Essay On National Youth Day in Hindi 2024- नमस्कार दोस्तों आप सभी को युवा दिवस और स्वामी विवेकानंद की जयंती की हार्दिक बधाई. आज के आर्टिकल में हम { National Youth Day 2024 Theme History Significance Activities Speech Essay} के बारे में विस्तार से जानेंगे.

राष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध Essay On National Youth Day in Hindi 2024

राष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध Essay On National Youth Day in Hindi
युवाओ के प्रेरणादायक स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस का उत्सव मनाया जाता है. जो हमें विवेकानंद के जीवन से सीखकर जीवन में उन्नति की तरफ इशारा करते है. इस साल 27 वा युवा दिवस मनाया जाएगा.

इस साल युवा दिवस की थीम ''विकसित युवा विकसित भारत'' हर साल की तरह ही इस साल भी इस दिवस के अवसर पर विद्यालय में और कॉलेजों में निबंध, भाषण और कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है.

राष्ट्र की युवा को समर्पित यह दिवस अपने आप में एक पहल सा है. इस दिन युवाओ को प्रेरणादायक प्रसंगों द्वारा जीवन में उन्नति की राह पर चलकर बुलन्दियो की ऊंचाईयों को छूने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

किसी भी राष्ट्र के विकास और निर्माण में युवाओ की सबसे बड़ी भूमिका होती है. युवाओ के प्रेरणादायक स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस का उत्सव मनाया जाता है. जो हमें विवेकानंद के जीवन से सीखकर जीवन में उन्नति की तरफ इशारा करते है.

इस साल 27 वा युवा दिवस मनाया जाएगा. इस साल युवा दिवस की थीम ''यह सब दिमाग में है'' हर साल की तरह ही इस साल भी इस दिवस के अवसर पर विद्यालय में और कॉलेजों में निबंध, भाषण और कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है.

भारत की जनसंख्या आज चाइना के बाद दूसरी सबसे अधिक जनसंख्या है. इसलिए भारतीय युवाओ को सही दिशा देना आवश्यक है. युवाओ को प्रेरणा देने के लिए विवेकनद सबसे बेहतरीन उदहारण है.

इस बार का युवा दिवस पांच दिवसीय आयोजित किया जाएगा. जिसका शुभारम्भ वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा करेंगे. सभा संबोधित करते हुए मोदीजी इस कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे.

इस दिवस का आयोजन युवाओ के लिए देश के केन्द्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में किया जाएगा. इसके अगले दिन ही युवा शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इन कार्यक्रमो का मुख्य उद्देश्य भारत की राष्ट्रीय एकता तथा युवाओ को जागरूक करना है.

इस दिवस के साथ ही पंच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भी होगा, जो 16 जनवरी तक चलेगा, जिसमे एक युवा शिखर सम्मेलन, स्वदेशी खेल जागरूकता, योग और सांस्कृतिक समारोह मुख्य समारोह शामिल किये गए है. 

युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

हर साल मनाया जाने वाला राष्ट्रीय युवा दिवस एक कार्यक्रम विशेष नहीं है इस कार्यक्रम के कई उद्देश्य हैं जिस कारण हर साल से एक उत्सव की तरह मनाया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को सही मार्गदर्शन करना है. 

एक युवा केवल ऊर्जावान उत्साही या हर्षवर्धन होना ही आवश्यक नहीं है बल्कि युवा में एक सकारात्मक ऊर्जा तथा मानसिक बुद्धि का सर्वांगीण विकास होना भी आवश्यक है इसीलिए भारत अपने युवाओं के भविष्य को मध्य नजर रखते हुए इस दिवस के माध्यम से उन्हें मार्गदर्शन करती है।

आज के युवा नशे कि इस जाल में फंसे हुए हैं एक नशा मुक्ति युवा क्रांति लाने में सक्षम होता है इसलिए युवाओं को नशा मुक्त करना देश का सबसे बड़ा लक्ष्य माना गया है। युवाओं के नशे में आज मोबाइल भी एक नशा बन चुका है जिसके बिना युवा इसमें को अधूरा मानता है।

वर्तमान परिप्रेक्ष्य की दशा को देखते हुए आज के बच्चे भी अपने युवाओ के अनुनायी बनते जा रहे है, जिससे युवाओ की राह पर ही आने वाला भविष्य चलेगा. ऐसे में ओर जरुरी हो जाता है, कि हम युवाओ को सही दिशा में मार्गदर्शित करें.

आज के समाज में प्रौद्योगिकी की के विकास के साथ ही युवाओं के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ा है जिस कारण आज युवाओं को अच्छे आदर्शों के जीवन की अनु पालना करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

युवा शक्ति चाहे तो कायनात बदलने का साहस और क्रियान्वन की क्षमता रखती है. युवा हर क्षेत्र में अपने समझ तथा पूर्ण लग्न के साथ लगकर हर प्रतिस्पर्द्धा में पार पाया जा सकता है.

टेक्नोलॉजी के इस युग में युवा अपनी समाजवादी स्थिति को छोड़कर नकारात्मकता की ओर बढ़ रहा है इसीलिए राष्ट्रकवि यह दायित्व बनता है कि वह अपने नागरिकों को सही दिशा दें इसीलिए युवाओं को उच्च आदर्शों के पालना के लिए उत्प्रेरित किया जाता है जिससे उनका जीवन एक सही दिशा में बढ़ सके।

युवा दिवस 2024 की थीम- हर साल युवा दिवस की अलग अलग थीम निर्धारित की जाती है. इसेआप उत्सव का सन्देश भी मान सकते है. हम आपको इस दिवस के पिछले कई सालो की थीम सहित इस साल की थीम भी बताएँगे.
  • सन 2011  “सबसे पहले भारत.” थीम रखी गई थी. 
  • सन 2012 में  “विविधता में एकता का जश्न.” को थीम रखा गया.
  • सन 2013 में  “युवा शक्ति की जागरुकता.” को थीम रखा.
  • सन 2014 को “ड्रग्स मुक्त संसार के लिये युवा.” थीम रखकर युवाओ को नशामुक्ति सन्देश दिया.
  • सन  2015 में  “यंगमंच और स्वच्छ, हरे और प्रगतिशील भारत के लिये युवा.” को थीम रखा.
  • सन  2016 में  “विकास, कौशल और सद्भाव के लिए भारतीय युवा” को थीम रखा.
  • सन 2017 में  “डिजिटल इंडिया के लिए युवा” थीम राखी गई थी.
  • सन  2018 की थीम  “संकल्प से सिद्ध” को रखा गया.
  • सन  2019 में “राष्ट्र निर्माण में युवा शक्ति का इस्तेमाल” को राष्ट्रीय युवा दिवस के लिए थीम रखा.
  • सन  2020 में “वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी”को थीम बनाया.
  • सन  2021 के साल  “युवा – उत्साह नए भारत का” को थीम बनाया.
  • सन  2022 की थीम - 'अंतर पीढ़ीगत एकजुटता: सभी उम्र के लिए एक दुनिया बनाना' को नई थीम बनाया गया.
  • 2023 की थीम - "यह सब दिमाग में है" को रखा गया है. 
  • 2024 की थीम- 'विकसित युवा विकसित भारत' है.

ये भी पढ़ें

प्रिय दर्शको आप सभी को आज का हमारा लिखा गया लेख  राष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध Essay On National Youth Day in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.