100- 200 Words Hindi Essays 2024, Notes, Articles, Debates, Paragraphs Speech Short Nibandh Wikipedia Pdf Download, 10 line

रेल यात्रा पर निबंध | Essay on Train Journey in Hindi

रेल यात्रा पर निबंध | Essay on Train Journey in Hindi- नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है, आज के हमारे आर्टिकल में जिसमे हम रेलगाड़ी के बारे में तथा रेलगाड़ी की यात्रा का अनुभव, पहली रेलगाड़ी की यात्रा और उसके दौरान रखने वाली सावधानी के बारे में विस्तार से बताएँगे.

रेल यात्रा पर निबंध | Essay on Train Journey in Hindi

रेल यात्रा पर निबंध | Essay on Train Journey in Hindi

जब हम लंबे सफर के लिए कहीं जाने की बात करते हैं तो हमारे सामने सबसे पहला संसाधन ने जो हमें दूरस्थ स्थानों तक आरामदायक तरीके से तथा सुविधाजनक सर्वोत्तम साधन होता है जो रेलगाड़ी होती है, लंबी यात्राओं के लिए सबसे श्रेष्ठ साधन रेलगाड़ी को माना जाता है। 

एक लंबी और सुखद मंगलमय यात्रा के लिए रेलगाड़ी से यात्रा करना उचित माना जाता है आज के समय में बढ़ती प्रौद्योगिकी के कारण हर देश में रेलगाड़ी का प्रचलन हो चुका है रेलगाड़ी यानी जिसे हम हिंदी में लोह पथ गामिनी कहते हैं यह एक इंजन तथा कई डिब्बों से मिलकर बनी होती है।

रेलगाड़ी के डिब्बे एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं तथा इनमें बैठने के लिए यात्रियों को सीट प्रदान की जाती है तथा इन में पर्याप्त दूरी होती है जिससे विचरण करने की सुविधा भी प्राप्त होती है जो कि लंबी यात्रा के लिए जरूरी होता है।

लंबी यात्रा के लिए रेलगाड़ियों में सोने खाने पीने और अन्य दैनिक क्रियाकलाप करने के लिए सुविधाएं उपलब्ध होती है जो रेलगाड़ी को सबसे बेहतरीन साधन के रूप में प्रदर्शित करती है।

सामान्यत रेलगाड़ी उन इलाकों से होकर गुजरती है जहां प्राकृतिक वातावरण होता है यहां आपको भीड़ भाड़ इलाके के देखने को नहीं मिलते हैं रेलगाड़ी में यात्रा करते समय हमें प्राकृतिक दृश्य को देखने का अवसर मिलता है तथा लंबी यात्रा में यह हमारे लिए सुखद अनुभव होता है।

रेलगाड़ी की यात्रा करना हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण तब हो जाता है जब आए दिन बस कार जैसे साधनों की दुर्घटनाएं सामने आती है पर बहुत कम ही मामले सामने आते हैं जब रेलगाड़ी की दुर्घटना होती है इसलिए रेलगाड़ी की यात्रा हमें दुर्घटना से बचाता है।

रेलगाड़ी में हमें कई प्रकार की सावधानियां बरतनी जरूरी है। क्योंकि बस जैसी साधना में यात्रीगण की संख्या कम होने के कारण हम अपनी सुरक्षा आसानी से कर पाते हैं पर रेलगाड़ी में लंबे सफर के दौरान हमें कई प्रकार की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है जिसमें चोर डकैत लुटेरे जैसे कई मामले सामने आते हैं जिनसे बसाव करना हमारे लिए अत्यंत आवश्यक होता है। 

रेलगाड़ी में यात्रा के दौरान जागरूक रहना जरूरी है कई बार हम अपनी वस्तु कोरेलगाड़ी से नीचे गिरा देते हैं जिस कारण हम उसे खो बैठते हैं क्योंकि रेलगाड़ी रोकना गैरकानूनी होता है इसलिए सावधानी बरतनी भी जरूरी है।

मेरी पहली रेल यात्रा

रेलगाड़ी परिवहन का एक साधन है जिसे देखकर हमें उस में यात्रा करने का उत्साह पैदा होता है जो कि मुझे बचपन से ही रेलगाड़ी की यात्रा की ओर अग्रसर कर रही थी लेकिन मुझे रेलगाड़ी में यात्रा करने का मौका 16 साल की आयु मैं मिला जब मैं घर से जयपुर जा रहा था।

जयपुर की लंबी दूरी तय करने के लिए मैंने रेलगाड़ी से यात्रा करने का चयन किया रेलगाड़ी की यात्रा के लिए सबसे पहले मुझे रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट करवानी पड़ी जो मुझे अपने गंतव्य स्थान तक जाने तक अनिवार्य रूप से मेरे पास रखनी जरूरी थी।

रेलवे कर्मचारी ने बताया कि रेलवे टिकट के बिना यात्रा करना कानूनन रूप से अपराध है इसलिए टिकट को हमेशा अपने पास रखे हैं और यात्रा के दौरान सावधानी बनाए रखें। टिकट बुक करने के बाद में रेलवे स्टेशन पर ही रेल का इंतजार कर रहा था, रेलगाड़ी का समय 10:30 था और इसी समय पर रेल स्टेशन पर पहुंच गई।

रेलगाड़ी के रुकते ही मैं ट्रेन में बैठ गया कुछ समय बाद रेलगाड़ी रवाना हुई रेलगाड़ी की प्रत्येक सीट पर यात्रीगण बैठे थे सारे व्यक्ति एक दूसरे से बातचीत कर रहे थे। रेलगाड़ी धीरे-धीरे अपनी स्पीड पकड़ कर तेजी से चलने लगी।

मैंने रेल मार्ग के आसपास आ रहे प्राकृतिक दृश्यों को देखना शुरू किया यह दृश्य मेरे जीवन का सबसे यादगार दृश्य रहा मुझे इस यात्रा के दौरान खूब आनंद आ रहा था। यह यात्रा 10 से 12 घंटे लंबी थी इसलिए मैं साथ में खाने पीने की सामग्री भी लाया था।

कुछ समय तक बाहरी वातावरण को देखने के बाद मैंने खाना खाया और कुछ समय के लिए सो गया। रेलगाड़ी नियत स्टेशनों पर रुकते रुकते निरंतर चल रही थी। 

अंततः मेरी यात्रा समाप्त हुई और रेल जयपुर में पहुंची जहां मुझे उतरना था इस यात्रा के दौरान बिताए गए लम्हे मेरे जीवन के सबसे सुखद पल थे जहां मैंने खूब एंजॉय किया। तथा अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच गया। 

रेलगाड़ी में की गई है मेरी पहली यात्रा मेरे लिए खूबसूरत नाम है की तरह हमेशा जीवन में याद रहती है रेलगाड़ी द्वारा की गई यात्रा वास्तव में अविस्मरणीय होती है। जो कम समय में तथा कम पैसों में सुविधाजनक यात्रा प्रदान करती है।

रेल यात्रा का अनुभव

गर्मी की छुट्टियों में सैर करने के लिए मैं घर से निकला और रेल की यात्रा के द्वारा अपने दोस्तों के साथ जयपुर जाने के लिए रवाना हो गए। हमने पहले ही ऑनलाइन टिकट बुक करवा रखी थी इसलिए हमें रेलवे स्टेशन पर ज्यादा समय बिताने की आवश्यकता नहीं रही।

मैं और मेरे सभी मित्र टैक्सी के द्वारा रेलवे स्टेशन पर पहुंचे और समय के अनुसार रेल स्टेशन पर पहुंच गई हम सभी रेल के रुकते ही अंदर चढ़कर अपनी अपनी सीट पर बैठ गए। 

यात्रा लंबी थी इसलिए हम सभी ने अपने खाने-पीने की सामग्री घर से साथ में ले ली थी। पिकनिक की यात्रा और सैर करने के लिए आवश्यक सामग्री भी हमने अपने बैग में रखी थी। जनरल डिब्बों में भीड़-भाड़ अधिक होने के कारण लोग चढ़ने के लिए दौड़ रहे थे।

रेलगाड़ी कुछ समय बाद रवाना हुई हमने घरवालों को सूचना दी कि हम रेलगाड़ी में बैठ गए हैं और यात्रा शुरू कर दी है। यात्रा शुरू होते ही हम सभी दोस्त आसपास के नजारे देखने लगे जहां कई किसान खेती में व्यस्त हैं तो कई व्यवसायी व्यवसाय में तथा चरवाहे पशुओं को चराने का काम कर रहे हैं।

रेल अपनी तेज गति से चल रही थी हम सभी दोस्त बातचीत करने में व्यस्त थे तभी एक व्यक्ति का मोबाइल ट्रेन से नीचे गिर गया जिस कारण उसने ट्रेन की चेन खींच ली जिससे कुछ समय बाद ट्रेन रुक गई। हालांकि बिना कारण ट्रेन को रोकने पर जुर्माना भी लगाया जाता है।

रात के समय में हम सभी दोस्तों ने मैच देखा और सो गए। सुबह होते ही अब मैं जयपुर पहुंच गए तथा सभी दोस्त हंसते खिलखिलाते हुए रेलवे से उतर गए उसके बाद हमने रिक्शे के द्वारा दर्शनीय स्थलों पर यात्रा करने की योजना को क्रियान्वित किया।

इस प्रकार दोस्तों के साथ की गई रेल यात्रा मेरे लिए जीवन की सबसे मंगलमय यात्रा साबित हुई। इस यात्रा में हमने खूब इंजॉय किया और दोस्तों के साथ रेल में बिताए गए पल हमारे लिए हमेशा के लिए यादगार हो गए।

रेलगाड़ी में यात्रा हमारे लिए कम खर्चे और कम समय के साथ ही सुविधाजनक रूप से यात्रा करने का अवसर प्रदान करती है। हमें अपने प्राइवेट साधनों का प्रयोग किए बिना रेलगाड़ी में यात्रा करनी चाहिए।

ये भी पढ़े

प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख  रेल यात्रा पर निबंध | Essay on Train Journey in Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.