100- 200 Words Hindi Essays 2021, Notes, Articles, Debates, Paragraphs & Speech Short Nibandh Wikipedia

हमारे जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध Essay On Importance Of Education In Hindi

हमारे जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध Essay On Importance Of Education In Hindi- शिक्षा के अभाव में आज का जीवन अधुरा माना जाता है. शिक्षा ही वह साधन है, जो हमें इस संसार में सबसे श्रेष्ठ बनता है. आज हम शिक्षा के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

हमारे जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध Essay On Importance Of Education In Hindi

हमारे जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध Essay On Importance Of Education In Hindi
हमारे इस जीवन की सबसे बहुमुल्यी चीज शिक्षा है.जिसके पास शिक्षा है.वह इस संसार का सबसे धनि व्यक्ति है.शिक्षा को सबसे बड़ी सम्पति माना जाता है.हर प्रकार की धन सम्पदा कुछ अवधि बाद समाप्त हो जाती है.पर शिक्षा ही एकमात्र ऐसा धन है.

जो कभी ख़त्म नहीं होता है.और ये न ही चुराया जाता है.शिक्षा के बिना आज का ज़माने में व्यक्ति का कोई महत्व नहीं है.मनुष्य की शिक्षा के आधार पर काम मिलता है.और शिक्षा से ही व्यक्ति का अपना भविष्य निर्धारित होता है.
शिक्षा का अर्थ ज्ञान होता है.शिक्षा प्राप्त करके ही हम अपने भविष्य को सुखी बना सकते है.शिक्षा के अभाव में व्यक्ति का इस संसार में कोई महत्व नहीं है.पुराने समय में मात्र ब्राह्मणों को ही शिक्षा का अधिकार प्राप्त था.

पर आज के ज़माने में सभी शिक्षा प्राप्त कर सकते है.सभी को सामान अवसर दिए जाते जाते है.चाहे वह हिन्दू हो या मुस्लिम या हो सिक्ख इसाई सभी को निशुल्क शिक्षा तथा सामान अवसर दिए जा रहे है.

हर व्यक्ति की शिक्षा प्राप्त करने की अपनी ख्वाइश होती है.पर कई लोग अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पाते जिसमे कई लोग अपने बुरे दोस्तों की संगत के कारण तथा कई अपने घर की स्थिति के कारण शिक्षा से वंचित रह जाते है.

शिक्षा के अभाव में जीवनभर ढोकरे खानी पड़ती है.शिक्षा हमारे जीवन को सम्मान दिलाती है.और हमारे जीवन में सुख सुकून लाती है. शिक्षा से ही व्यक्ति खुद को आत्मनिर्भर बना सकता है.

आज के ज़माने में शिक्षित लोगो को विशेष अधिकार दिए जाते है.तथा उन्हें मूल्यवान समझा जाता है.शिक्षित लोगो की मासिक आय भी मजदूरों की तुलना में दुगुनी होती है.

शिक्षा प्रदान करने के अनेक लक्ष्य हो सकते है.शिक्षित लोग अपने जीवन को ढंग से जीना सिख जाते है.हर परस्थिति का सामना करना सिख जाते है.

शिक्षा से ही राष्ट्र का विकास संभव है.इसी कारण आज हमारे देश में शिक्षा को महत्व दिया जा रहा है.हमारे मौलिक अधिकारों में भी शिक्षा के अधिकार को शामिल किया गया है.

आज हमारे देश विकासशील देशो में गिना जा रहा है.इसका कारण हमारे देश में शिक्षित लोगो का अभाव ही है.पर जिस देश में शिक्षित लोगो की संख्या अधिक है.वह देश आत्मनिर्भर तथा विकसित होगा.

शिक्षित लोगो के शिक्षा ही नहीं बल्कि अपने जीवन को बेहतर ढंग से जीने का सलीका भी होता है.शिक्षित व्यक्ति को देश का महत्वपूर्ण व्यक्ति भी माना जाता है.आज हमारे देश में हो रहे आतंकवादी हमले और हजारो दुर्घटनाए हमारे देश की अशिक्षित जनता के कारण हो रहे है.

अतः हम पूर्ण रूप से कह सकते है.कि हमारे जीवन को सुखी तथा सुकून से जीने के लिए शिक्षा ही एकमात्र साधन है.शिक्षा हमारे जीवन को महत्वपूर्ण कुंजी है.इसे प्राप्त करने वाला ही सुखी जीवन जीता है.

शिक्षा के बिना इस संसार में कोई महत्व नहीं माना जाता है.हमें अपने जीवन में शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए.तथा दूसरो को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए.

शिक्षा का महत्व पर निबंध Essay On Importance Of Education In Hindi
शिक्षा का महत्व पर निबंध Essay On Importance Of Education In Hindi
शिक्षा वह शेरनी का दूध होता है. जो सबसे ज्यादा पिएगा वह सबसे ज्यादा दहाड़ेगा. आज के इस संसार में शिक्षा के बिना व्यक्ति का कोई महत्व नहीं होता है. शिक्षा आज का सबसे बड़ा हथियार है.

शिक्षा के अभाव में आज का जीवन कठिन बन जाता है. इसलिए आज हमारे देश में शिक्षा की ओर ध्यान दिया जा रहा है. देश में गरीब से गरीब परिवार के बच्चे शिक्षा ग्रहण करते है. क्योकि उनका उदेश्य परिवार और समाज को गरीबी से मुक्त करना होता है.

हर व्यक्ति शिक्षा की प्राप्ति कर अपने हर सपने को पूर्ण कर सकता है. शिक्षा हमारी सबसे बड़ी मित्र है. जो इसे अपने जीवन में अपना लेता है. वो जीवन में सफल बन जाता है.

आज लोगो को शिक्षा के आधार पर नौकरी दी जाती है. यहाँ तक कि मान सम्मान में भी शिक्षा को जोड़ दिया गया है. अशिक्षित लोगो को मजाक का पात्र माना जाता है. शिक्षा से ही हम आज विकास कर सकते है.

आधुनिक समय में हर जॉब के ;इए शिक्षित होना आवश्यक है. शिक्षा का जीवन विशेष महत्व होने के बाद भी ग्रामीण इलाको में लोग अनपढ़ ही रह जाते है. जिस कारण उनके विकास में बाधा बन जाती है.

शिक्षा से ही हर व्यक्ति जीवन में प्रगति कर सकता है. सरकार देश में नए नए विद्यालय खोलकर गरीबो और ग्रामीण लोगो के लिए निशुल्क शिक्षा प्रदान करा रही है. शिक्षा से ही एक राष्ट्र की उन्नति की जा सकती है.

आज के इस इन्टरनेट युग में शिक्षा के बिना कुछ भी संभव नहीं है. अशिक्षित लोगो को ढंग की नौकरी भी नहीं मिलती है. अशिक्षित लोगो की हमेशा बेज्जती की जाती है. शिक्षा को प्राप्त कर हम सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है.

जिससे हमारे परिवार की सामाजिक तथा आर्थिक स्थिति में सधार आएगा. एक सरकारी नौकर को सम्मान दिया जाता है. तथा उन्हें अपने परिवार को आसानी से चलाने के पैसे भी प्राप्त हो जाते है.

एक शिक्षित व्यक्ति एक लम्बे कार्य को कर सकता है. शिक्षित लोगो के लिए अनेक कार्य है. जो पार्ट टाइम तक होते है. लेकिन अशिक्षित लोगो को हर रोज एक नए कार्य को धुन्धने की जरुर पड़ती है.

इस कारण महीने में कुछ दिन ही वे कार्य कर पाते है. और उन्हें अधिक श्रम करना पड़ता है. और कम पैसे मिलते है.

आधुनिक समय में प्राचीन काल की भांति शिक्षा का महत्व काफी बढ़ा है. पहले अधिकांश लोग अशिक्षित थे. जिस कारण हर कार्य को शिक्षा के बिना ही किया जा सकता था.

पर आज वो जमान नहीं है. आज हर कार्य ऑनलाइन होने लगा है. आज लगातार शिक्षा का स्तर बढ़ता जा रहा है. देश के लगभग 80 लोग शिक्षित है.

शिक्षा का उदेश्य केवल नौकरी प्राप्त करना नहीं होता है. आज हर कार्य को एक शिक्षित व्यक्ति कर सकता है. शिक्षा से हमें व्यवहारिक ज्ञान जीवन में हमारे लिए क्या उचित है.

हमारे अधिकार हमारे कानून तथा हर क्षेत्र में एक शिक्षित व्यक्ति जानकारी रखता है. लेकिन अशिक्षित लोगो में इन सभी का अभाव होता है.

हर माँ बाप अपने बच्चे को बड़ा व्यक्ति बनाना चाहता है. सभी अपने अपने लक्ष्य का निर्धारण करते है. एक शिक्षित व्यक्ति अपने जीवन में हर लक्ष्य को प्राप्त करता है. शिक्षा से हम आत्मनिर्भर बनते है. और खुद के जीवन को आसानी से व्यतीत करने की क्षमता रखते है.

लेकिन एक अनपढ़ व्यक्ति को हमेशा अपने बोस के आगे झुककर रहना पड़ता है. हमारे देश में शिक्षा का स्तर काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. लगातार देश में शिक्षा के प्रति लोगो की जागरूकता के लिए कानून और अभियन चलाए जा रहे है.

ये भी पढ़ें
प्रिय दर्शको उम्मीद करता हूँ, आज का हमारा लेख हमारे जीवन में शिक्षा का महत्व पर निबंध Essay On Importance Of Education In Hindi आपको पसंद आया होगा, यदि लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.